News

क्या है BHIM एप्प? नरेंद्र मोदी ने क्यों किया इसे लांच और जाने इसके फायदे

Delhi: आज दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में लकी ग्राहक योजना का पहला लकी ड्रा हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट को आसान बनाने के लिए शुक्रवार को BHIM ऍप लांच किया। BHIM का मतलब “भारत इंटरफ़ेस ऑफ़ मनी” है। आपको बता दे इस ऍप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर BHIM रखा गया है।

https://twitter.com/ANI_news/status/814780739891830784

इस ऍप को लांच करने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह कहा :

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में देश की पूरी अर्थव्यवस्था इसी BHIM ऐप के इर्द-गिर्द हो जाएगी। ये BHIM ऐप दुनिया के लिए सबसे बड़ा अजूबा होगा। सारा कारोबार इसी ऐप के जरिए होगा। ये ऐप 2017  में लोगों के लिए बड़ा नजराना है। अब अंगूठा ही लोगों की पहचान हो जाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने BHIM ऍप के जरिए रुपए ट्रांसफर किए

नरेंद्र मोदी ने BHIM ऍप के जरिए 125 रुपए खादी ग्रामोद्योग को ट्रैन्स्फेर किए। इस मौके पर पीएम के साथ केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद थे साथ में यह भी बोला कि तकनीक अमीरों का ही नहीं गरीबों का भी खजाना है। उन्होंने यह भी कहा कि बाबा साहब बहुत महान अर्थशास्त्री थे. उनके विचारों का परिणाम ही था कि देश में केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की शुरुअात हुई. कैशलेस अर्थव्यवस्था पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि आपका अंगूठा, आपका बैंक और आपका अंगूठा आपकी पहचान है।

उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से ही अब सारे पेमेंट होंगे। अत: यह ऐप हर भारतीय के मोबाइल में अनिवार्य हो गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस ऐप को केवल स्मार्ट फोन ही नहीं बल्कि सस्ते फीचर फोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसको उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है।

Most Popular

To Top